Saturday, October 24, 2009

Indian literature in Bollywood

Indian literature in Bollywood बॉलीवुड में भारतीय साहित्य

A while ago I was reading this article on Gulshan Nanda - a Hindi writer whose frothy romances were very popular in the 1960's and 70's, and who was responsible for several successfull Hindi movies ( Saawan Ki Ghata , Patthar Ke Sanam , Kati Patang , Sharmelee , Jheel Ke Us Paar , Jugnu , etc.). एक समय पहले मैं गुलशन नंदा पर इस लेख - एक हिन्दी लेखक जिसकी फेनिल रोमांस में बहुत लोकप्रिय थे पढ़ गया है 1960 और 70 है, और जो कई सफल हिंदी फिल्मों के लिए जिम्मेदार (सावन की Ghata, पत्थर के सनम, Kati पतंग, Sharmelee था, Jheel के उस पार, जुगनू, आदि). The author of the article claims, among other things, that लेख दावों के अन्य बातों, बीच में लेखक, कि
a) "good" Hindi literature never made it to Hindi cinema, क) "" अच्छा हिंदी साहित्य कभी नहीं किया यह हिन्दी सिनेमा के लिए,
b) the task of bringing Hindi literature to movies is beyond the scope of Bollywood directors. ख) फिल्मों को हिंदी साहित्य में लाने का काम बॉलीवुड के निर्देशकों के दायरे के बाहर है.

This got me thinking - did serious Hindi literature never make it to Bollywood? यह मेरी सोच है - क्या गंभीर हिन्दी साहित्य यह बॉलीवुड के लिए कभी नहीं? Right off the bat I can recall several examples of Indian literary classics that did make it to Bollywood, though were not very popular. सही निशाने पर मैं भारतीय साहित्यिक कृतियों के कई उदाहरण हैं कि यह बॉलीवुड के लिए, बहुत लोकप्रिय नहीं थे, हालांकि बना था याद कर सकते हैं. Here are the ones I've seen and liked. यहाँ जो मैंने देखा और पसंद कर रहे हैं. They're from Hindi literature as well as literature from other Indian languages. वे हिन्दी साहित्य से और साथ ही अन्य भारतीय भाषाओं के साहित्य से हो. Though not large in number, they do refute the author's claims that Bollywood is incapable of making movies based on Indian literature. हालांकि बड़ी संख्या में नहीं है, वे लेखक का दावा खंडन करते हैं कि बॉलीवुड के भारतीय साहित्य पर आधारित फिल्में बनाने में असमर्थ है. If any of you know of some other examples, I would love to hear about it. यदि आप में से कोई कुछ अन्य उदाहरण का पता है, मैं इसके बारे में सुन कर खुशी होगी.

1. 1. Junoon (1978) जुनून 1978 ()

जुनून This Shyam Benegal classic about the crazy infatuation of a Pathan (Shashi Kapoor) for his young Anglo-Indian captive (Nafisa Ali) amidst the chaos of the Sepoy mutiny of 1857, was based on the short story "A Flight of Pigeons" by Ruskin Bond . यह श्याम बेनेगल की एक पठान (शशि कपूर) अपने युवा आंग्ल के लिए पागल मोह भारतीय बंदी (नफीसा अली) के बारे में क्लासिक 1857 के सिपाही विद्रोह की अव्यवस्था के बीच, लघु कहानी "कबूतर के Ruskin द्वारा एक उड़ान 'पर आधारित था बांड. Bond is a well known Indian writer (of British descent) who writes in English and most of his stories are based in the Himalayan regions of Uttarakhand. बांड एक (ब्रिटिश मूल के) प्रसिद्ध भारतीय लेखक जो अंग्रेजी में लिखते हैं और उनकी कहानियों के सबसे उत्तरांचल के हिमालयी क्षेत्रों में स्थित हैं.




2. 2. Shatranj Ke Khiladi (1977) शतरंज के खिलाड़ी (1977)

shatranj_ke_khiladi Legendary director Satyajit Ray's only foray into Hindi cinema is a sumptuous historical drama set in the turbulent last days (1856) of the reign of Nawab Wajed Ali Shah of Avadh (or Oudh as it is known in the Raj literature). महान निर्देशक सत्यजीत रे की हिंदी सिनेमा में केवल धावा एक भव्य ऐतिहासिक अशांत पिछले दिनों में सेट (Wajed अवध के नवाब अली शाह (या अवध के शासनकाल के 1856) नाटक के रूप में यह राज साहित्य में जाना जाता है) है. The movie is based on a story by renowned Hindi writer Munshi Premchand , and stars Amjad Khan, Sanjeev Kumar, Saeed Jaffrey and Sir Richard Attenborough. फिल्म प्रसिद्ध हिन्दी लेखक मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित है, और है अमजद खान, संजीव कुमार, सईद जाफरी और सर रिचर्ड एटनबरो तारे. Premchand's writing was characterised by his realistic depiction of mostly rural protagonists and the use of vernacular Hindi as opposed to the more Sanskritised version preferred by other writers. प्रेमचंद के लेखन ज्यादातर ग्रामीण मुख्य पात्र का वास्तविक चित्रण और स्थानीय भाषा के प्रयोग को हिन्दी की विशेषता के रूप में और अधिक Sanskritised अन्य लेखकों द्वारा पसंदीदा संस्करण में विरोध किया था.


3. 3. Pinjar (2003) पिंजर (2003)

पिंजर

This Urmila Matondkar - Manoj Bajpai starrer is the story of a woman's travails in pre-independence India and the impact of Partition on her small family. इस उर्मिला मातोंडकर - मनोज वाजपेयी अभिनीत पूर्व में एक औरत का travails आजादी भारत और उसके छोटे परिवार पर विभाजन के प्रभाव की कहानी है. The movie is based on acclaimed Punjabi writer Amrita Pritam 's novel of the same name. फिल्म प्रशंसित पंजाबी लेखिका अमृता 'प्रीतम इसी नाम के उपन्यास एस पर आधारित है. Pritam wrote primarily about women and their trials and travails vis-à-vis Indian society. प्रीतम महिलाओं और उनके परीक्षण और travails के बारे में मुख्य रूप से तुलना-A-तुलना भारतीय समाज लिखा था. A much decorated author (she was awarded the highest literary awards in India), Pinjar is not her first novel to make it to the big screen. एक बहुत सजाया लेखक (वे भारत में सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया), पिंजर अपने पहले उपन्यास के लिए यह बड़े परदे के लिए बना है नहीं था. According to wikipedia, another of her novels - Daaku was made into a film by Basu Chatterjee in 1975. विकिपीडिया के अनुसार, उसे उपन्यास की एक और करने के लिए - Daaku 1975 में बासु चटर्जी ने एक फिल्म में बनाया गया था.


4. 4. Parineeta (1953, 2005) परिणीता (1953, 2005)

parineeta_old

This Sharat Chandra Chatterji novella of romance between a spoilt, rich, young man and his lovable, orphaned neighbour has been the subject of several films in both Bengali and Hindi. इस शरत एक खराब, अमीर, युवा और आदमी के बीच रोमांस के चंद्र चटर्जी novella अपने प्यारे, अनाथ पड़ोसी दोनों बंगाली और हिंदी में कई फिल्मों का विषय रहा है. Bimal Roy's 1953 Hindi version had Ashok Kumar and Meena Kumari in the lead, and Vidhu Vinod Chopra's 2005 version had Saif Ali Khan and Vidya Balan as the lovers. बिमल रॉय की 1953 हिन्दी संस्करण नेतृत्व में अशोक कुमार और मीना कुमारी थी, और विधु विनोद चोपड़ा के 2005 संस्करण के रूप में प्रेमी सैफ अली खान और विद्या बालन था. There was also a 70's movie starring Jeetendra and Sulakshana Pandit which had a similar storyline, though I cant recall the name. वहाँ भी था एक 70 फिल्म जितेंद्र और Sulakshana पंडित अभिनीत जो एक ऐसी ही कहानी थी, हालांकि मुझे नाम याद नहीं कर सकते. परिणीता

A very popular Bengali writer, Sharat Chandra's writings usually involved beautiful, strong women protagonists who more often than not, loved proud, weak men. एक बहुत लोकप्रिय बंगाली लेखक, शरत चंद्रा लेखन आम तौर पर सुंदर, सशक्त महिलाओं के मुख्य पात्र जो अधिक बार से अधिक नहीं है, पर गर्व है, कमजोर आदमी प्यार शामिल किया गया. Several of his books made it to Hindi cinema of which Devdas is probably the most famous and was remade four times ( 1928 , 1935 , 1955 and 2002 ). किताबों के अपने कई इसे हिंदी सिनेमा की जो देवदास शायद सबसे प्रसिद्ध है और पुनर्निर्माण के लिए बनाया था चार बार (1928, 1935, 1955 और 2002).

Look out in my upcoming posts for reviews of these movies and dont forget to let me know of any forgotten adaptation of Indian literature in Bollywood. इन फिल्मों और न की समीक्षा के लिए मेरी आगामी पोस्ट में देखो मुझे बॉलीवुड में भारतीय साहित्य के किसी भी भूल गए अनुकूलन के बारे में पता भूल जाते हैं

No comments:

Post a Comment